एक अल्लाह वाले बुजुर्ग का किस्सा | Beutiful Islamic Story In हिंदी

एक अल्लाह वाले बुजुर्ग का किस्सा | Beutiful Islamic Story In हिंदी
image credit pinterest 

islamic story in hindi-एक बुजुर्ग हज के सफर पर गए थे जब वो एक जगह से गुज़र रहे थे उनके हाथ में एक थैला था उसमें कुछ पैसे थे अचानक एक चोर उनके हाथ से थैला छीनकर भाग गया जब चोर काफी दूर निकल गया तब अचानक उसकी आँखों की रोशनी ख़त्म हो गई आंखों की रोशनी जाते देख उस चोर ने रोना शुरू कर दिया। 

जब लोगों ने चोर से पूछा भाई क्या हुआ तो वो कहने लगा, मैंने एक आदमी का थैला छीना है वह कोई बड़ा अल्लाह का करीबी बंदा लगता है मेरी आँखों की रोशनी चली गई ख़ुदा के लिए मुझे उसके पास पहुँचा दो ताकि मैं उससे माफी मांग सकूँ।

जब लोगों ने पूछा कि यह किस्सा कहाँ पेश आया तो कहने लगा फलाँ नाई की दुकान के करीब पेश आया लोग उसको उस दुकान पर ले गए और नाई से पूछा कि इस तरह का कोई आदमी यहाँ से गुज़रा है आप उसे जानते हो उसने कहा मुझे उसका घर तो पता नहीं हाँ मगर नमाज के लिए वह आते जाते रहते हैं अगली नमाज़ के लिए फिर आएंगे। 

islamic story in hindi-ये लोग इन्तिज़ार में बैठ गए वह बुजुर्ग अपने वक्त पर तशरीफ लाए लोग उस चोर को उनके पास ले गए तो उस चोर ने जाकर उनके हाथ पाँव पकड़ लिए कि मुझसे गलती हो गई गुनाह हो गया नादिम हूँ शर्मिन्दा हूँ मेरी आँखों की रोशनी छिन गई आप अपने पैसे वापस ले लीजिए और मुझे माफ़ कर दीजिए ताकि अल्लाह तआला मेरी आँखें ठीक कर दे।

वह बुजुर्ग कहने लगें कि मैंने तो तुझे पहले ही माफ कर दिया है यह सुनकर चोर बड़ा हैरान हुआ कहने लगा हज़रत मैं तो आपका थैला छीनकर भागा और आप कहते हैं कि माफी मांगने से पहले ही माफ फ़रमा दिया वह फरमाने लगे हाँ मेरे दिल में कोई बात आ गई थी।

फरमाने लगे मैंने एक हदीस पढ़ी जिसमें नबी अकरम  ने फ़रमाया कि कयामत के दिन जब मेरी उम्मत का हिसाब पेश किया जाएगा तो मैं उस वक़्त तक मीज़ान के करीब रहूँगा जब तक मेरे आख़िरी उम्मती का फैसला नहीं हो जाता। 

islamic story in hindi-मेरे दिल में यह बात आई कि अगर मैंने इस चोर को माफ नहीं किया तो कयामत के दिन यह मुकदमा पेश होगा और जितनी देर मेरे मुकदमे का फैसला होने में लगेगी अल्लाह के नबी अलैहिस्सलाम को उतनी देर जन्नत से बाहर रहना पड़ेगा। इसलिए मैंने माफ कर दिया कि न तो मुकदमा पेश होगा न ही मेरे महबूब को जन्नत में जाने में देर लगेगी। वह जल्द जन्नत में तशरीफ ले जाएंगे।

प्यारे दोस्तों ,अगर आप लोगों को हमारी ये post पसंद आई हो और अगर आप को इस post se कुछ इल्म हासिल हुआ हो तो नीचे दिए गए sharing botton को दबा के बराए मेहरबानी इस post को share जरूर कर दें शुक्रिया

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

अस्सलामू अलैकुम